रायपुर भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय अधीन कार्यरत केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के अनुसार छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी के ताप विद्युत गृहों को देशभर के स्टेट सेक्टर में तीसरे स्थान पर सर्वश्रेष्ठ होने का गौरव प्राप्त हुआ है। साथ ही जनरेशन कंपनी के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह को देश भर में आठवां सर्वश्रेष्ठ पावर प्लांट का दर्जा मिला है।

उक्त जानकारी जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एन के  बिजौरा ने दी। उन्होंने इस ऐतिहासिक उपलब्धि का श्रेय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्ग दर्शन सहित चेयरमैन सुब्रत साहू के कुशल नेतृत्व को दिया। पावर कंपनी के चेयरमेन सुब्रत साहू ने उक्त दोहरी मिसाल को प्रदेश के लिए गर्व का विषय बताया। साथ ही जनरेशन कंपनी के एमडी एन के बिजौरा सहित अधिकारियों कर्मचारियों की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य शैली को बनाए हुए भविष्य में भी बिजली के मामले में छत्तीसगढ़ को अग्रणी बनाए रखें।

पावर जनरेशन कंपनी को मिली इस उपलब्धि के संबंध में एम डी श्री बिजौरा ने बताया कि देश-भर में कूल 34 स्टेट सेक्टर के अधीन बड़ी संख्या में विद्युत गृहों का संचालन किया जाता है। इनके बीच छत्तीसगढ़ के अनेक पुराने हो चले विद्युत गृहों ने अधिकतम उत्पादन के साथ उच्च प्लांट लोड फैक्टर 67.32 प्रतिशत दर्ज किया है। जिसका आंकलन करते हुए केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण ने देश के सर्वश्रेष्ठ तीन पावर कंपनीज में छत्तीसगढ़ को शामिल कियाइसीतरह सेंट्रल, स्टेट एवं प्रायवेट पावर सेक्टर में शामिल सभी पावर प्लांट्स के बीच छत्तीसगढ़ पावर जनरेशन कंपनी के कोरबा स्थित डीएसपीएम विद्युत गृह को प्रथम दस सर्वश्रेष्ठ विद्युत गृहों की श्रेणी में होने का गौरव प्राप्त हुआ है।

इस संयंत्र में 250-250 मेगावाट की दो इकाईयां क्रियाशील है। कुल 5 सौ मेगावाट क्षमता के इस विद्युत गृह ने उत्कृष्ट  कार्यनिष्पत्ति का प्रदर्शन करते हूए 87.61 प्रतिशत पी एल एफ दर्ज किया। विदित हो कि देश के सरकारी बिजली कम्पनियों में पहले नम्बर पर सिंगरैनी कोलीयारीस तथा दूसरे नम्बर पर तेलंगाना पावर जनरेशन कंपनी रही।