रायपुर, । नगरीय प्रशासन एवं विकास और श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने आज आरंग विधानसभा के अंतर्गत ग्राम सेमरिया,नरदहा,पचेड़ा में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और  भूमिपूजन किया। इस दौरान ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में मंत्री का जगह -जगह स्वागत किया।

क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा आत्मीय स्वागत से अभिभूत मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ किसानों का प्रदेश है। किसान ही इस प्रदेश और देश की नींव और  अर्थव्यवस्था है।  इसलिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सबसे पहले सभी किसानों का कर्ज माफ करने के साथ 2500 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य से धान की खरीदी शुरू की। धान को सबसे अधिक समर्थन मूल्य में खरीदने वाली देश की यह पहली सरकार है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी इसी कीमत में ही धान की खरीदी होगी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से जो भी अंतर राशि होगी उसका किसानों को भुगतान किया जाएगा। मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश के किसानों के साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। जल्दी ही धान खरीदी होगी और किसानों को शेष राशि चौथे किस्त का भुगतान भी जल्दी की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में विकास के कार्य किए जा रहे हैं। बिजली बिल भी हाफ किया गया है। स्थानीय बेरोजगारों की भर्ती भी शुरू कर दी गई है।डॉ डहरिया ने कहा कि सरकार द्वारा 36 में से 24 वादे पूरे कर दिए गए हैं, जल्दी ही शेष वादों को भी पूरा कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश भर में शिक्षकों की भर्ती,पुलिस और कॉलेज में प्राध्यापकों के साथ छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती कर युवाओं को रोजगार का अवसर उपलब्ध करा रही है। स्थानीय गौ पालकों से गोबर की खरीदी कर उनके आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि आरंग विधानसभा में आज अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। निश्चित ही इन कार्यों से ग्रामीण क्षेत्र में विकास की गति बढ़ेगी। मंत्री डॉ डहरिया ने ग्राम सेमरिया में विभिन्न समाज के लिए सामुदायिक भवन ,सीसी रोड, नरदहा में जलसंसाधन विभाग अंतर्गत 1 करोड़ 43 लाख 75 हजार की लागत से जलाशय का जीर्णोद्धार और नहर लाइनिंग कार्य का भूमिपूजन, ग्राम पचेड़ा में मंडी चबूतरे और सीसी रोड  आदि का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने गाँव के विकास के लिए अनेक कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली मितानिनों,सेवा कार्य करने वाले युवाओं का सम्मान भी किया।
    कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा,श्रीमती शकुन डहरिया, जनपद अध्यक्ष  खिलेश्वर देवांगन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ललिता वर्मा, जनपद सदस्य देवराज जांगड़े,दिनेश ठाकुर,कोमल साहू,रेखराम पात्रे,ग्राम सरपंच सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।