नई दिल्‍ली। कारोबारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने लद्दाख के सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक की चीन की वस्तुओं का बहिष्कार की अपील का समर्थन किया। दरअसल वांगचुक ने लद्दाख में चीन की मौजूदा हरकतों के मद्देनजर भारत के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय लोगों से चीन के सामानों का बहिष्कार करने की अपील की है। उन्‍होंने 1.4 अरब बंधुआ मजदूरों को आजाद कराने का भी आह्वान किया है।

गौरतलब है कि वांगचुक के जीवन से ही प्रेरित होकर बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म थ्री इडियट्स बनाई गई है। वांगचुक ने एक ट्वीट के जरिए लोगों से कहा कि वे चीन के उत्पादों का बहिष्कार करें। कैट ने वांगचुक के आह्वान का समर्थन करते हुए कहा कि उसने चीन से आयात होने वाले उत्पादों की 3 हजार श्रेणियों की सूची तैयार कर है। दरअसल ये ऐसे उत्पाद हैं, जिनकी जगह भारतीय उत्पादों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि देशभर के व्यापारियों को चीन के इन उत्पादों को बेचने से रोकने के लिए जागरुक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के चीन के अन्य सामानों की पहचान कर उन्हें उस सूची में शामिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सोनम वांगचुक के चीनी सामान के बहिष्कार अभियान को कैट का पूरा समर्थन है। उन्‍होंने कहा कि चीन से उत्पादों के आयात का बहिष्कार करने के लिए देशभर के नागरिकों और व्यापारियों के बीच एक व्यापक जन जागरण करेगा।

उन्‍होंने कहा कि इस साल आने वाली दिपावली सही अर्थों में हिन्दुस्तानी दिवाली होगी। चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए कैट का अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘लोकल पर वोकल’ आव्हान को मजबूत करेगा। खंडेलवाल ने कहा कि कैट पिछले पांच वर्षों से व्यापारियों के बीच चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का एक राष्ट्रव्यापी अभियान चला रहा है। कैट महामंत्री खंडेलवाल ने कहा हम इस बड़ी पहल का तहे दिल से स्वागत करते हैं और कंधे से कंधा मिलाकर सोनम वांगचुक के इस अभियान को सफल बनाएंगे।

खंडेलवाल ने देशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय निर्माताओं के साथ मिलकर काम करने के लिए पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन भी दिया है। उन्‍होंने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ को और बढ़ावा देने के साथ पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के साथ मजबूती से खड़ा है। उन्‍होंने कहा कि कैट न केवल चीनी सामान के बहिष्कार अभियान को मजबूती देगा। बल्कि, 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का मार्ग भी प्रशस्त करेगा।