ब्राउन राइस से होने वाले फ़ायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप ब्लैक राइस के बारें में जानते है। क्योकि इसके बारें में बहुत कम लोग ही जानते है। लेकिन हम आपको बताते है कि ब्लैक राइस हमारे शरीर के लिए  ब्राउन राइस से भी ज्यादा फायदेमंद वाला होता है। ब्लैक राइस में मिलने वाले पौष्टिक तत्व प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाये जाते है। जो हमारे शरीर में ना जाने कितनी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करते है।
ब्लैक राइस से होने वाले लाभ 
ब्लैक राइस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालनें में सहायक होती है यह शरी को डिटॉक्स कर कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाती है।
दिल के लिए है लाभदायक 
दिल की बिमारियों से ग्रस्त लोगों के लिये ब्लैक राइस बेहद अच्छा है। शोधों के अनुसार ब्लैक राइस में एंथोसाइनिन पाया जाता है, जो धमनियों में रक्त प्रवाह को संचारित करने में सहायक होता है। जिससे हार्ट अटैक के ख़तरों को कम करने में मदद मिलती है।
अल्ज़ाइमर, डायबिटीज़ और कैंसर में फ़ायदेमंद
मधुमेह, अल्ज़ाइमर, के अलावा शारीरिक रूप से कमज़ोर लोगों के लिये ब्लैक राइस काफी फायदेमंद वाला होता है। इसके अलावा यह कैंसर से बचाव के लिए भी काफी फ़ायदेमंद वाला होता है।
प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा
ब्लैक राइस दूसरे चावल की अपेक्षा सबसे अधिक प्रोटीन वाला होता है। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को ताकत प्रदान करती है।
स्तन कैंसर से बचाता है 
ब्लैक राइस में फ़ाइबर भी काफी मात्रा पाया जाता है। जिससे पाचनक्रिया को मजबूत बनाये रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके ब्रेस्ट कैंसर जैसे खतरों से बचाता है।
शरीर में सूजन
ब्लैक राइस का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है जिससे लीवर में होने वाली सूजन और दर्द की समस्या से राहत मिलती।
वज़न कम होता है
ब्लैक राइस फाइबर की मात्रा होने से यह शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है। इस तरह से मिलने वाले फायदों को देखकर आप जल्द ही इसे अपनी डाइट में शामिल करे। ये सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद है।