चंडीगढ़ बीजेपी के सावरकर को भारत रत्न के वादे के आलोचना के बाद अब कांग्रेस ने भगत सिंह को भारत रत्न देने की मांग तेज कर दी है। आनंदपुर साहिब से सांसद और कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के लिए भारत रत्न की मांग की है। साथ ही चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर करने की मांग की है।

पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए मनीष तिवारी ने लिखा, शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरी चिट्ठी। सरकार औपचारिक रूप से उन्हें शहीद-ए-आजम का सम्मान दे और भगत सिंह की याद में मोहाली में स्थित चंडीगढ़ हवाई अड्डे को समर्पित करे।

मनीष तिवारी ने 26 जनवरी, 2020 को तीनों को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की है। इससे पहले भी वह भारत सरकार की ओर से शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु और शहीद उधम सिंह को भारत रत्न की मांग कर चुके हैं। बता दें कि महाराष्ट्र चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में सावरकर को भारत रत्न देने का वादा किया था। कांग्रेस ने इसकी आलोचना की थी।

तब मनीष तिवारी ने बीजेपी की इस मांग पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि वे महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को यह सम्मान देने की मांग क्यों नहीं करती? कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार को महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष पर इस मुद्दे पर गंभीरता से सोचना चाहिए।