अक्टूबर में गुलाबी ठंड दस्तक देने लगती है. ऐसे से इस सुहाने मौसम में घूमने का आनंद ही कुछ और होता है. अगर आप अक्टूबर में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों की सैर ज़रूर कीजिए.

सिक्किम

सिक्किम तो वैसे ही बहुत खूबसूरत है लेकिन अक्‍टूबर के महीने में यह और भी ज्‍यादा अट्रैक्टिव हो जाता है. यहां पहाड़ों को छूते बादलों को देखकर आपको लगेगा जैसे बादल पहाड़ों पर ही उतर आए हों या फिर सजा दिया हो. इसके अलावा यहां गाया जाने वाला नेपाली काव्‍य आपको बरबस ही अपनी ओर खींच लेता है.

वायनाड, केरल

केरल के उत्तरी पू्र्वी भाग में स्थित है वायनाड शहर। इस जगह की खासियत यहां के हरे-भरे जंगल हैं जो करीब 3000 साल पुराने हैं. बारिश के बाद इस जगह की हरियाली देखते ही बनती है. अगर आप शांति और सुकून की तलाश में हैं तो ये जगह आपके लिए बिल्कुल माकूल है.

शिलॉन्ग

मेघालय स्थित शिलॉन्‍ग शानदार हिल स्‍टेशनों में से एक है. बारिश के बाद यह और भी ज्‍यादा निखरा हुआ नजर आता है, तो अक्‍टूबर महीने में यहां की गई ट्रिप आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकती है. बता दें कि यहां शिलॉन्‍ग पीक से आप पूरे शहर का शानदार नजारा देख सकते हैं. इसके अलावा लेडी हैदरी पार्क, कैलॉन्‍ग रॉग और वार्डस झील की खूबसूरती को करीब से देख सकते हैं. यह कृत्रिम झील है. इसके चारों ओर घने जंगल इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं.

नैनीताल, उत्तराखंड

बारिश के बाद पहाड़ों की सैर करने का एक अलग ही मजा होता है. तालों के शहर नैनीताल में अक्टूबर में जाने का एक अलग ही मजा होता है, क्योंकि बरसात के कारण तालों में खूब भरपूर पानी होता है और यहां के विहंगम दृश्य आंखों को बहुत ही भाते हैं. हरी-भरी पहाड़ियां, ओल्ड कॉटेज और यहां के बाजार जिनमें लकड़ी से बने कलाकारी वाले सामान मिलते हैं को देखना अच्छा लगेगा.

बांधवगढ़ नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

अगर आपको वन्य जीवों को देखना पसंद है तो ये जगह आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं होगी. जंगल में खुले में विचरते शेर और हाथी जैसे पशुओं को देखना है तो ये मौसम सबसे सही है क्योंकि इस मौसम में ये जानवर आसानी से आपको घूमते हुए नजर आ जाएंगे.