लखनऊ. बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवाती तूफान (Super Cyclone) और उसके प्रभावों को लेकर मौसम विभाग (Met Department) लगातार ताजा अपडेट जारी कर रहा है. इसको लेकर ताजा अनुमान जारी किया गया है. उसके मुताबिक उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले में अम्फान तूफान (Amphan Cyclone) का ज्यादा असर नहीं दिखाई देगा.मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि साइक्लोन की दिशा और उसका प्रभाव लगातार बदलता रहता है. 2 दिन पहले यह जरूर लग रहा था कि यूपी के पूर्वाचल और तराई के हिस्से में अम्फान तूफान का असर आएगा लेकिन अब ताजा अनुमान के मुताबिक किसी भी जिले पर इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिलेगा. सिर्फ एक-दो जिलों में हल्की हवाएं चल सकती हैं लेकिन बारिश और आंधी की कोई संभावना नहीं है.जेपी गुप्ता ने यह भी बताया कि तापमान में भी कोई खासा फर्क नहीं दिखाई देगा बल्कि प्रदेश के सभी हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी ही देखने को मिलेगी. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान अम्फान उठ रहा है. जिसके आज शाम तक कोलकाता के तटीय इलाके को हिट करने की संभावना जताई गई.

प्रयागराज लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म
लू के थपेड़ों से हर रोज तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. धीरे-धीरे ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचता जा रहा है. यूपी में प्रयागराज (Prayagraj) में सबसे ज्यादा पारा चढ़ता नजर आ रहा है. प्रयागराज में दिन का तापमान मंगलवार को 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा रहा. बता दें कि लगातार दूसरा दिन है जब प्रयागराज सबसे गर्म शहर रहा है.

आगरा और झांसी में भी बढ़ी गर्मी
तापमान के मामले में बुन्देलखण्ड (Bundelkhand) भी पीछे नहीं है. यहां भी चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है. प्रयागराज के बाद दूसरे सबसे गर्म शहर झांसी (Jhansi) और आगरा (Agra) रहे. दोनों ही शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

अधिकतर प्रमुख जिलों में तापमान 40 पार
इसके अलावा बांदा में तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस जबकि हमीरपुर में तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बाकी शहरों में भी तापमान कम नहीं है. प्रदेश के दूसरे बड़े शहरों में भी तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस के आसपास ही चल रहा है. लखनऊ में 40.6 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 40 डिग्री सेल्सियस सुल्तानपुर में 41.4 डिग्री सेल्सियस इटावा में 41.8 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.