सर्दी में औषधीय गुणों से भरपूर आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आंवला इम्यूनिटी को इम्प्रूव करता है, साथ ही पाचन भी ठीक रखता है। विटामिन सी का बेस्ट स्रोत आंवला आंखों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। रोज़ एक आंवले का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद असरदार है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर आंवला बॉडी को डिटॉक्स करता है, साथ ही सर्दी में वायरल इंफेक्शन से भी बचाता है। आयुर्वेद के अनुसार रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ मिलाकर पीने से स्किन में निखार आता है। आंवला बच्चों के लिए बेहद उपयोगी है, इसके सेवन से दिमाग तेज़ होता है। आइए जानते हैं कि इतने उपयोगी आंवला खाने के सेहत को कौन-कौन से फायदे हैं।

आंवला खाने के फायदे

बॉडी को डिटॉक्स करता है आंवला:

एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर आंवला बॉडी को डिटॉक्स करता है, साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। सुबह खाली पेट आंवला खाने से बॉडी से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

शुगर कंट्रोल करता है:

शुगर के मरीजों के लिए आंवला बेहद उपयोगी है। डायबिटीज पेशेंट यदि रोजाना आंवला का सेवन करें तो उनकी शुगर काफी हद तक कंट्रोल में रहेगी।

एसिडिटी का इलाज करता है:

जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी है उनके लिए आंवला का सेवन बेहद उपयोगी है। आंवला में मौजूद विटामिन सी एसिडिटी की समस्या का इलाज करता है। इसके लगातार सेवन से अपच जैसी समस्या में भी निजात मिलती है।

एनीमिया का उपचार करता है:

एनीमिया से ग्रसित रोगियों के लिए आंवला का सेवन बेहद उपयोगी है। शोधकर्ताओं के अनुसार आंवला रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है। लगातार आंवला का सेवन करने से ब्लड की क्वालिटी बेहतर होती है।

हेयर फॉल से निजात दिलाता है:

विटामिन सी से भरपूर आंवला हेयर फॉल से निजात दिलाता है, साथ ही बालों को मज़बूत और घना भी बनाता है। यह बालों पर टॉनिक की तरह काम करता है, इसके सेवन से रूसी से लेकर बालों के झड़ने तक की समस्या का उपचार होता है।