ब्रिटेन की एम्मा रादुकानू ने अमेरिकी ओपन टेनिस का महिला एकल खिताब खिताब जीता है। 18 साल की एम्या की इस जीत के साथ ही 53 साल बाद किसी ब्रिटेश खिलाड़ी को यह प्रतिष्ठित खिताब मिला है। एम्मा ने खिताबी मुकाबले में कनाडा की लीलह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हराया। एम्मा की जीत के बाद अमेरिकी ओपन के ऑफिशल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, 53 सालों का इंतजार समाप्त हुआ। 1968 के बाद अमेरिकी ओपन का महिला एकल खिताब जीतने वाली एम्मा ब्रिटेन की पहली महिला खिलाड़ी बनी हैं।
एम्मा ने सभी 18 सेट जीते हैं जिनमें क्वॉलिफाईंग दौर के 3 और मेन ड्रॉ के 6 मैच भी शामिल हैं। 1999 के बाद यह पहला अवसर है जब अमेरिकी ओपन के फाइनल में दो युवा खिलाड़ियों में मुकाबला हुआ। वह साल 2004 में विंबलडन में मारिया शारापोवा के 17 साल के होने के बाद से महिला खिताब का दावा करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी भी बनी हैं।
एम्मा के माता-पिता इयान और रिनी रोमानिया के बुखारेस्ट से हैं। वे बाद में कनाडा शिफ्ट हो गए थे, जहां एम्मा का जन्म हुआ। जब एम्मा दो वर्ष की थीं तो पूरी फैमिली ब्रिटेन में जा बसी। रोचक बात यह है कि एम्मा की रोल मॉडल सिमोना हालेप हैं, जो रोमानिया की ही हैं।
रोचक बात यह है कि यूएस ओपन में पहुंचने वाली दोनों ही खिलाड़ी युवा होने के अलावा कनाडा से गहरा संबंध रखती हैं। लीलह कनाडा का प्रतिनिधित्व कर रही थीं तो एम्मा का जन्म 13 नवंबर 2002 को टोरंटो, कनाडा में हुआ था।
एम्मा की उम्र 18 वष है, जबकि उनकी विपक्षी खिलाड़ी लीलह की उम्र 19 है। रेकॉर्ड पर नजर डालें तो 1999 के बाद यह पहला मौका है जब यूएस ओपन के फाइनल में दो युवा आमने-सामने थीं। 1999 में 17 साल की सेरेना विलियम्स और 18 साल की मार्टिना हिंगिस के बीच खिताबी मुकाबला खेला गया था। इस मैच को सेरेना ने जीता था।