चीन का फेंगशुई वास्तुशास्त्र जितना वहां लोकप्रिय है उसका उतना ही महत्व भारत में भी है। इसके अनुसार उन चीजों को घर में रखने का पता चलता है जिससे घर में सुख समृद्धि आती है और इसके आसान उपायों द्वारा घर एवं जीवन में शांति बनी रहती है। इसके अनुसार कुछ पवित्र चीजों को घर में रखने से आर्थिक संपन्नता भी आती है। आज हम पढ़ेंगे फेंगशुई सुनहरी बोट के बारे में, इसको रखने से किस प्रकार का प्रभाव पड़ता है और क्या लाभ होते हैं। फेंगशुई नाम का अर्थ वायु एवं जल से है, इसका भी आधार पंचतत्वों से जुड़ा है। इस बोट के अनेक प्रकार हैं पर ड्रैगन एवं शिप का आकार प्रचलित है। इसे बेहद प्रभावशाली माना जाता है, ये आर्थिक समस्याओं को दूर करने में सहायक है। इसको स्थापित करने की सलाह उनको दी जाती है जो आर्थिक विवादों से या समस्याओं से परेशान होते हैं। मान्यता है कि कठिन परिश्रम के बाद भी घर की आर्थिक समस्याएं नही दूर हो रही है, आपके प्रयास सफल नही हो रहे हैं तो इस आसान उपाय से धनलाभ की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ये ऐसे उपाय है जिन्हें सभी लोग आसानी से कर सकते हैं। ये सुलभ एवं प्रभावशाली उपाय हैं जिनके माध्यम से घर या दफ्तर में सभी रूप से संपन्नता बनी रहती है।

इस पितृ पक्ष, 15 दिवसीय शक्ति समय में गया में अर्पित करें नित्य तर्पण, पितरों के आशीर्वाद से बदलेगी किस्मत : 20 सितम्बर - 6 अक्टूबर 2021

 
सुनहरी बोट की स्थापना से क्या हो सकते हैं लाभ

. मान्यता है कि ये बोट धन का प्रतीक है, इसको तिजोरी में रखने से आपकी मेहनत का सही फल आपकी तिजोरी में आता है।

. इसके द्वारा सभी आर्थिक समस्याओं का निपटारा होता है, जब आर्थिक रूप से संपन्नता आती है तो व्यक्ति मानसिक रूप से भी प्रसन्न रहता है।

. कभी कभी हमारा भाग्य हमारा साथ नही देता है हमारी योजना, प्रयास सभी सही दिशा में होते हैं पर लाभ हमारी अपेक्षाओं के अनुसार नही होता है। इसकी स्थापना से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। जीवन में दृढ़ता एवं खुशहाली आती है।

. इसकी स्थापना लिविंग रूम में करने से जीवन की सभी दिशाओं में संपूर्णता आती है। आप जहां हांथ डालते हैं सफलता आपको गले लगाती है।

. इसकी स्थापना बच्चों के कमरे में करने से उनके अंदर एकाग्रता आती है, उनका ध्यान पढ़ाई की ओर लगता है। बच्चों का मन इधर उधर नही भटकता है वो जितना समय पढ़ते हैं, एकाग्रता के साथ पढ़ते हैं। उनके बौद्धिक विकास में सहायक है।

. आप जहां भी नौकरी करें या व्यापार करें इसे हमेशा अपने पास की टेबल पर रखें इसके द्वारा पैसे का खिंचाव होता है। आपके व्यापार में वृद्धि होती है, नौकरी में उन्नति होती है। आपके मन में नए विचार आते हैं जो आपके व्यापार या संगठन को बढाने में सहायक होते हैं।

इस पितृ पक्ष गया में कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति : 20 सितम्बर - 6 अक्टूबर 2021
 
इन वस्तुओं की स्थापना से भी होते हैं अनेक लाभ

. घोड़ा वृद्धि एवं रफ्तार का प्रतीक है, घोड़े की मूर्ति घर पर रखने से जीवन में तेजी से तरक्की होती है।

. यदि किसी प्रकार के वास्तुदोष या मानसिक, आर्थिक समस्याओं से पीड़ित हों तो घर में लाफिंग बुद्धा की स्थापना करें, समस्याओं का हल होगा।

. घर में धातु के कछुए की स्थापना करें ये दुश्मनों एवं बीमारियों से जिताने में सहायक है।

. परिवार की अच्छी सेहत और जीवन में सुख समृद्धि हेतु बांस के पौधे की स्थापना करें। जहां परिवार साथ समय बिताएं इसकी स्थापना घर के उस स्थान में ही करनी चाहिए।

. फेंगशुई लवबर्ड पक्षियों की मूर्ति स्थापित करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है। इसकी स्थापना बेडरूम में करें जिससे आपसी संबंध मधुर रहें।

जीवन में आर्थिक समस्याओं की दूरी का सबसे आसान उपाय फेंगशुई सुनहरी बोट की स्थापना है। जिससे आपको मेहनत के अनुसार उसका फल प्राप्त होता है और जीवन धनधान्य से पूर्ण होता है।