नमक हमारे खाने का जरूरी हिस्सा है. बिना नमक(salt) के हमारे खाने में स्वाद नहीं आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक हमारे खाने में ही नहीं हमारे जीवन में भी स्वाद ला सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर से बुरी शक्तियों को भगाने और सरकारात्मक ऊर्जा लाने में नमक बहुत कारगर है. हम आपको नमक के कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

सप्ताह में एक बार (गुरुवार को छोड़कर) पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा साबुत खड़ा नमक(salt) (समुद्री नमक) मिला लेना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में धन आता है.
धन प्राप्ति के लिए नमक का एक और उपाय किया जा सकता है. नमक को कांच के पात्र में रखें और उसमें चार-पांच लोंग डाल दें. इससे घर में धन आना शुरू होता है.
पति-पत्नी के रिश्तों में अगर कड़वाहट आ गई तो ऐसे में शयनकक्ष में सेंधा नमक(salt) का एक छोटा टुकड़ा रखना चाहिए. नमक घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और इससे घर में बेहतर माहौल बनता है जिससे रिश्‍तों में प्रेम पनपने लगता है.
अगर आपको किसी वास्तुदोष को दूर करना है तो कांच के बाउल में सेंधा नमक(salt) की डलियां रख कर शौचालय में रख दें. इससे वहां की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी. हर 15 दिन के बाद नमक को बदलना जरूरी है.
बुरी नजर को दूर करने में भी नमक(salt) का बहुत असरदार है. अगर छोटे बच्चे को नजर लग गई है तो एक चुटकी नमक(salt) और थोड़ी सी राई ले लें. फिर इसे सात बार सिर के ऊपर से घुमाकर पानी में बहा दें. तुरंत लाभ मिलेगा.