कॉन्गो । मध्य अफ्रीका के देश कॉन्गो में एक नए पहाड़ का की खोज ने जनसैलाब को धनवान होने की आस जगा दी है। जिसके 60 से 90 फीसदी हिस्से में सोना मौजूद होने की बात कही जा रही है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोगों को जब इस पहाड़ की जानकारी मिली तो हजारों ग्रामीण सोना निकालने के लिए दौड़ पड़े। कॉन्गो के पहाड़ से सोने की खुदाई करने का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। ट्विटर पर पत्रकार अहमद अलगोहबरी ने एक वीडियो पोस्ट करके लिखा था कि कॉन्गो के गांव वाले आश्चर्य में पड़ गए जब उन्हें सोने से भरा हुआ एक पहाड़ मिला। 
गोल्ड वाले पहाड़ मिलने की यह घटना कॉन्गो के किवु प्रोविन्स की है। एक अधिकारी ने बताया कि भारी भीड़ उमड़ने के बाद माइनिंग पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई है। कॉन्गो में गोल्ड माइनिंग काफी आम है। देश के कई हिस्से में सोना मौजूद है। वहीं, स्थानीय अधिकारी ने कहा कि माइनिंग पर तत्काल इसलिए रोक लगाई गई है ताकि खनिकों की पहचान की जा सके और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वे माइनिंग कर सकें। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, कॉन्गो में सोने की खुदाई के वास्तविक आंकड़े सही से रिपोर्ट नहीं हो पाते। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कॉन्गो के पड़ोसी देशों की मदद से बड़ी मात्रा में सोने की स्मगलिंग की जाती है।