सोशल मीडिया पर गिर जंगल में शेर के घास खाने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर कई लोग हैरान हैं कि आखिर शेर घास कैसे खा सकता है.
    गिर के जंगलों में घास खाता हुआ दिखा शेरघास खाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरलबुढ़ापे की वजह से शेर की पाचन क्षमता प्रभावित

गुजरात के प्रसिद्ध गिर जंगल से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. गिर के जंगल में एक शेर शिकार छोड़कर घास खाता हुआ दिख रहा है. शेर के बारे में कहा जाता है कि वह बूढ़ा भी हो जाए तो भी घास नहीं खाता. लेकिन अब यह कहावत गुजरात के गिर जंगल में झूठी साबित होती नजर आ रही है.

सोशल मीडिया पर गिर जंगल में शेर के घास खाने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर कई लोग हैरान हैं कि आखिर शेर घास कैसे खा सकता है.

जब आज तक की टीम ने इस घटना के बारे में पड़ताल की तो पता चला कि यह वीडियो अमरेली के धारी रेंज के पास तुलसी-श्याम इलाके का है. गिर जंगल में बारिश की वजह से हरियाली बढ़ गई है. शेर अक्सर इन इलकों में आ रहे हैं. हरियाली ज्यादा होने से लोगों तक जंगली जानवरों की पहुंच आसानी से हो जा रही है.

वीडियो में शेर को घास खाता देखकर लोग हैरत से देख रहे हैं. कहा जा रहा है कि गिर के जंगलों में शेरों की संख्या बढ़ गई है. ऐसे में शेरों को शिकार ढूंढने में भी मुश्किलें आ रही हैं. लोग कह रहे हैं कि इस वजह से शेर घास खाने पर मजबूर हो गया होगा. लेकिन यह सही तथ्य नहीं है.

वीडियो देखने के बाद वन विभाग के जानकारों का कहना है कि वीडियो में दिख रहा शेर काफी बूढ़ा हो गया है. बुढ़ापे की वजह से शेर की पाचन क्षमता प्रभावित हो जाती है.

जानकार कहते हैं कि जानवर उल्टी करने के लिए घास खाते हैं. जब उनकी पाचन क्षमता किन्हीं कारणों के चलते प्रभावित होती है. जानवर घास खाकर उल्टी करते हैं, जिसके बाद उन्हें राहत मिल जाती है.

वीडियो में भी शेर घास खाने के बाद उल्टी करता दिख रहा है. खैर जानकारों का जो भी मानना हो, देखने वालों को बरसों पुरानी वो कहावत झूठी नजर आ रही है, जिसमें कहा जाता था कि शेर कभी घास नहीं खाता.