भोपाल । रक्षाबंधन त्यौहार पर यात्रियों की सुबिधा के लिए  राजधानी के हबीबगंज रेलवे स्टेशन से रीवा के बीच अप-डाउन में छह स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनकी शुरुआत 20 अगस्त से होगी। तीन ट्रेनें हबीबगंज और तीन ट्रेनें रीवा की ओर से चलेंगी। ट्रेन 01657 हबीबगंज-रीवा सुपरफास्ट स्पेशल 20 व 21 अगस्त को हबीबगंज से रात 9:30 बजे चलकर सुबह 6:55 बजे रीवा पहुंचेगी। ट्रेन 01659 हबीबगंज-रीवा सुपरफास्ट स्पेशल 23 अगस्त को हबीबगंज से सुबह 10:50 बजे चलकर रात 8:20 बजे रीवा स्टेशन पहुंचेगी। रीवा की तरफ से ट्रेन 01658 रीवा-हबीबगंज सुपरफास्ट स्पेशल 21 अगस्त को रीवा से सुबह 7:55 बजे चलकर शाम 4:40 बजे हबीबगंज स्टेशन पहुंचेगी। वहीं ट्रेन 01660 रीवा-हबीबगंज सुपरफास्ट स्पेशल 22 व 23 अगस्त को रीवा से रात 11:40 बजे चलकर सुबह 9:35 बजे हबीबगंज स्टेशन पहुंचेगी।
स्पेशल ट्रेनों में सफर करने से पहले यात्री इन बातो का विशेष ध्‍यान रखें
- रेलवे ने हबीबगंज व रीवा की ओर से जो स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है वे सभी त्यौहार स्पेशल ट्रेन की श्रेणी में आती है और इन ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों के किराए की तुलना में अधिक है।
- इन ट्रेनों में या किसी भी ट्रेनों में सफर करने से पहले टिकट कंफर्म होने की पुष्टि कर लें, वरना रास्‍ते में जुर्माना भरना पड़ सकता है।
वेटिंग का टिकट बिल्कुल नहीं चलेगा। ट्रेनों में जांच चल रही है। रेलवे ने काउंटर से खरीदे गए वेटिंग के टिकट को अमान्य तो नहीं किया है, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह कहा है कि वेटिंग के टिकट है तो बिल्कुल भी यात्रा न करें।
- ऐसा करने पर ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ जाएगा। कोरोना संक्रमण के लिए यह खतरा पैदा करेगा। रेलवे इसी को आधार बनाकर ट्रेनों में जांच कर रहा है। यदि वेटिंग का टिकट लेकर चढ़े तो जुर्माना भरना पड़ेगा।
- यह जुर्माना किराया से तीन गुना अधिक होता है। ऐसे में परेशानी खड़ी हो सकती है। रेलवे बार-बार सलाह दे रहा है कि कन्फर्म टिकट पर ही यात्रा करें।