आज के समय में हमारे ज्यादातर काम स्मार्टफोन के जरिए होते हैं। डिज़िटल हो रही दुनिया में हमारी खरीदारी और लेनदेन भी डिज़िटल हो रहे हैं। ऐसे में कई लोगों के लिए अपने खर्चों का हिसाब रखन मुश्किल हो जाता है। एक ज़माना था कि हम आपने खर्चों के हिसाब के लिए डायरी का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब आपकी इस समस्या का समाधान भी स्मार्टफोन कर सकता है। मोबाइल फोन पर अब ऐसे हज़ारों ऐप्स उपलब्ध हैं, जो आपके खर्चों और लेनदेन का हिसाब तो रखेंगे ही, बल्कि इनमें कई ऐसे फीचर्स भी हैं, जो आपकी वित्तिय परेशानियों का भी ख्याल रखेंगे। AndroMoney, Money View, Walnut, Wallet समेत ऐसे कई ऐप्स के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं, जो आपके बैंक अकाउंट के बैलेंस और ट्रांजेक्शन के बारे में आपको सभी जानकारी देंगे और साथ ही आपने कितना खर्चा कहां किया है या कितनी कमाई की है, इसकी जानकारी भी एक टैप पर आपके सामने रखेंगे। आइए बिना देरी किए जानते हैं ऐसे आठ ऐप्स के बारे में।

 
AndroMoney
लिस्ट का पहला ऐप AndroMoney है, जो Google Play पर काफी लोकप्रिय एक्सपेंस ट्रैकर ऐप है। इस ऐप में आप एक से अधिक अकाउंट को एक साथ मैनेज कर सकते हैं और अकाउंट बैलेंस पर नज़र रखने के साथ-साथ पैसों का लेनदेन भी आसानी से कर सकते हैं। यह वेब और आईओएस के लिए क्रॉस-प्लेटफॉर्म सपोर्ट से लैस आता है। एंड्रोमनी ऐप कई बजट मैनेजमेंट फीचर्स के साथ आता है और इसमें कई करेंसी का सपोर्ट भी शामिल है। ऐप की एक खासियत इसका सिंपल इंटरफेस भी है, जिसे समझने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा। यूं तो ऐप मुफ्त है, लेकिन ध्यान रहे कि इसमें काफी विज्ञापन देखने को मिलने हैं।
 
Money View
Money View अकाउंट बैलेंस और खर्चों पर नज़र रखने का एक और अच्छा विकल्प है। यह आपके एसएमएस के जरिए आपका बैंक बैलेंस फेच (खींच) कर लेता है। इसके अलावा आप इसमें ओटीपी के जरिए नेट बैंकिंग को भी एक्टिवेट कर सकते हैं, जिससे आप जब चाहे तब अपने अकाउंट पर नज़र रख सकते हैं। इस ऐप की एक खासियत यह भी है कि यह आपको आपके आसपास के ATM की जानकारी भी दे सकता है और टैक्स सेविंग व रिम्बर्समेंट को भी अच्छे से ऑर्गनाइज़ कर सकता है।
 
Walnut
Walnut इस कैटेगरी के सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से एक है। अच्छी बात यह है कि इस ऐप को Android के साथ-साथ iOS यूज़र्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके हर तरह के खर्चे को पहचान कर उसे अपने आप उस कैटेगरी में डाल देता है। उदाहरण के लिए ग्रॉसरीज़ और रेस्टोरेंट व खाने-पीने पर खर्च किए गए पैसों को फूड कैटेगरी में डालना, ट्रेन व फ्लाइट की टिकट या कैब पर किए खर्चों को ट्रैवल कैटेगरी में डालना। इस तरह यह ऐप आपको यह बताता है कि आपने किस कैटेगरी में कितना खर्च किया है। यह आपको बैंक बैलेंस भी बताता है और साथ ही आपके क्रेडिट कार्ड साइकल को भी मैनेज करता है। इसमें और भी बहुत कुछ है करने को।
 
Money Lover
2017 में जीत चुका है बेस्ट फाइनेंस ऐप का खिताब। इसके अलावा एडिटर चॉइस अवॉर्ड भी मिल चुका है। मनी मैनेजर के साथ-साथ बजट प्लानर की भूमिका भी निभाता है। पिनकोड और फिंगरप्रिंट के जरिए ऐप को रख सकते हैं सुरक्षित। बैंक अकाउंट का ब्योरा रखने में भी सक्षम है Money Lover ऐप। वेब और अन्य मोबाइल प्लेटफॉर्म पर डेटा को सिंक करना भी चुटकी में हो जाता है। ऐप में कुछ प्रीमियम फीचर्स भी मिलते हैं, जिनके लिए पैसे चुकाने होंगे।
 
Monefy
काफी सिंपल इंटरफेस के साथ आता है Monefy ऐप। इसके फीचर्स भी काफी बेसिक, लेकिन काम के हैं। ऐप में कई करेंसी का सपोर्ट शामिल है। इसके अलावा यह बिल्ट-इन कैलकुलेटर और पासवर्ड प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसमें आप अपने डेटा का बैकअप भी बना सकते हैं और साथ ही खर्चों को ट्रैक करने के लिए इसमें विजेट भी मिलता है। ऐप का एक मुफ्त वर्ज़न आता है। हालांकि यदि आप कुछ अतिरिक्त फीचर्स चाहें तो ऐप आपको प्रो वर्ज़न भी देता है, जिसके लिए आपको 199 रुपय देने होंगे।
 
Wallet
Wallet न केवल आपके खर्चों पर नज़र रखता है, बल्कि आपको अपने खर्चों को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। यह आपके बैलेंस को सिंक करता है और लेनदेन का हिसाब रखने में मदद करता है। इसमें एक अकाउंट शेयरिंग फीचर भी मिलता है, जो आपको अपनी अकाउंट की जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करने का मौका देता है। कुछ अन्य खासियतों की बात करें तो इसमें क्लाउड सिंकिंग, वारंटी ट्रैकिंग, शॉपिंग लिस्ट आदि फीचर्स भी मिलते हैं।
 
Fudget
लेनदेन को ट्रैक करने के साथ कमाई और खर्चों का भी रखता है हिसाब। वन-टैप एडिंग और एडिटिंग फीचर भी है काम का। हर महीने होने वाले खर्चों या कमाई पर स्टार लगाने से भविष्य में उन्हें आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। इसी तरह किसी भी खर्चे या कमाई पर 'पेड' मार्क लगा कर याद रखने में भी आसानी होती है। इसके साथ ही पासकोड लॉक और लॉग-इन के जरिए ऐप को रख सकते हैं सुरक्षित। Fudget में भी मुफ्त के साथ एक प्रीमियम फीचर भी उपलब्ध है।
 
Goodbudget
क्रॉस प्लेटफॉर्म सपोर्ट से लैस आता है Goodbudget ऐप। इसका मतलब है कि आप अपने डेटा को वेब और आईओएस पर सिंक कर सकते हैं। अन्य ऐप्स की तरह इस ऐप में भी खर्चों को ट्रैक करने का विकल्प मिलता है और साथ ही आप अपना डेटा CSV फाइल, QFX और OFX फाइल फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं। यह आपका 7 साल तक के डेटा का हिसाब रख सकता है। आपको सभी बेसिक फीचर्स मुफ्त मिलते हैं, लेकिन यदि आप कुछ प्रीमियम फीचर्स आज़माना चाहते हैं तो आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे।