लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले को देखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने चार थाना क्षेत्रों में सोमवार यानी 20 जुलाई से टोटल लॉकडाउन (Lockdown) लगाया है. यह लॉकडाउन 24 जुलाई तक लागू रहेगा. कोरोना के ज्यादा मरीज वाले क्षेत्र गाजीपुर, इंदिरानगर, सरोजनी नगर और आशियाना थाने में लॉकडाउन लागू होगा.

चारों थाना क्षेत्र में सभी आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी

सरोजनीनगर, गाजीपुर, इंदिरानगर और आशियाना थाना क्षेत्र को ज़िला मजिस्ट्रेट ने वृहद कन्टेनमेन्ट जोन घोषित किया है. इन चार थाना क्षेत्रों में आने वाले इलाकों में सोमवार सुबह 5 बजे से 24 जुलाई रात्रि 10 बजे तक पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा. इन वृहद कन्टेनमेन्ट जोन में स्थित सभी बाजार, गल्ला, मंडी, व्ययसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. हालांकि इन चारों थाना क्षेत्र में सभी आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी. सब्जी, दवा और फल की दुकानें भी खुली रहेंगी. लखनऊ में लागातार इन क्षेत्रों में कोविड 19 के मरीजों की संख्या बढ़ने से जिलाधिकारी ने फैसला लिया है. बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलों में अतिरिक्त लॉकडाउन के लिए जिलाधिकारी को अधिकार दे रखा है.

तेजी से बढ़ रहे मामले
 

बता दें राजधानी में अनलॉक की शुरुआत के साथ ही कोरोना संक्रमण के मामले बहुत ही तेजी से बढ़े हैं. अभी तक संक्रमित मरीजों की संख्या 3700 के पार पहुंच गई है. रविवार को एक बार फिर कोरोना का विस्फोट हुआ. लगातार चौथे दिन भी 200 से ज़्यादा केस रिपोर्ट किए गए. आज लखनऊ में 219 कोरोना के नए केस मिले हैं और शाम तक यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है. शनिवार को 224 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे. राजधानी लखनऊ में बढ़ते मामले की वजह से अब सरकारी व्यवस्थाएं नाकाफी साबित हो रही हैं. यही वजह की सोमवार से चार थानों में लॉकडाउन लगाया गया है.अगर आंकड़ा ऐसे ही बढ़ता रहा तो जुलाई के आखिर में संक्रमितों की संख्या 6 हज़ार तक हो सकती है.