पटना । पहले चरण के चुनाव के मुकाबले दूसरे चरण में बिहार में 10 फीसद अधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया है। गुरुवार को  पांच सीटों पर छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। कुल 63 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किए।

2014 की तुलना में यह तकरीबन एक फीसद ज्यादा है। कटिहार में सर्वाधिक 68.20 फीसद और सबसे कम 58 फीसद वोट बांका लोकसभा क्षेत्र में पड़ा। मतदाताओं ने किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका का फैसला कर दिया। 

सीमांचल और पूर्वी बिहार की इन सीटों पर सुबह सात बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम छह बजे तक चली। छह बजे के बाद भी लाइन में खड़े मतदाताओं वोट डालने का मौका दिया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि भागलपुर, कटिहार, किशनगंज व पूर्णिया में मतदान निष्पक्ष, स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और पारदर्शी रहा। बांका लोकसभा क्षेत्र के एक बूथ पर फायरिंग की घटना को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। दो नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोटिंग हुई।

द्वितीय चरण के कुल 68 उम्मीदवारों में 65 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी है। स्वतंत्र चुनाव के लिए दो हेलीकॉप्टर, एक एयर एंबुलेंस के अलावा दियारा इलाके में घुड़सवार बल और नाव से पुलिस ने निगरानी की। पहले चरण की तुलना में दूसरे चरण में तकरीबन 10 फीसद अधिक मतदाताओं ने मतदान किया।

बांका में सुरक्षा बलों ने की हवाई फायरिंग 

बांका के ही शंभूगंज में कथित छेडख़ानी को लेकर फायरिंग की घटना हुई। 10 राउंड गोली चली, लेकिन अपर पुलिस महानिदेशक पुलिस मुख्यालय कुंदन कृष्णन ने दावा किया है कि शांति बनाए रखने के लिए पुलिस ने चार राउंड हवाई फायरिंग की। मामले की जांच की जा रही है। खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों में लोग घरों से निकलकर मतदान करने बूथ पर पहुंचे। फायरिंग की घटना के बाद भी लोगों के उत्साह में कमी नहीं आई।

भागलपुर, कटिहार, किशनगंज व पूर्णिया में भी तेज धूप के बाद के बाद भी लोग घरों से वोट देने के लिए निकले। उधर, पूर्णिया में पुलिस पेट्रोलिंग गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सवार बीेएमपी जवान घायल हो गए।

पांच सीटों के प्रमुख प्रत्याशी

किशनगंज में जदयू से सैय्यद महमूद अशरफ, कांग्रेस से मोहम्मद जावेद और एआइएमआइएम के अख्तारूल इमाम ताल ठोक रहे हैं।

कटिहार में कांग्रेस से तारिक अनवर जबकि जदयू से दुलाल चंद्र गोस्वामी और एनसीपी से मोहम्मद शकूर किस्मत आजमा रहे हैं।

पूर्णिया लोकसभा सीट पर जदयू के संतोष कुशवाहा, जबकि कांग्रेस से उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह के बीच आमने-सामने की लड़ाई हुई है।

भागलपुर लोकसभा सीट पर राजद से शैलेष कुमार मंडल और जदयू के अजय कुमार मंडल के बीच मुकाबला है।

बांका लोकसभा सीट पर राजद उम्मीदवार जय प्रकाश नारायण यादव  और जदयू के गिरधारी यादव के अलावा निर्दलीय पुतुल कुमारी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

लोकसभा क्षेत्र 2019 में वोटिंग फीसद  2014 में वोटिंग फीसद

किशनगंज 64.10 63.31

कटिहार 68.20 67.39

पूर्णिया  64.50 63.88

भागलपुर 58.20 57.69

बांका 58.00 57.93

कुल मतदाता  8552274

मतदान केंद्र  8644

कुल प्रत्याशी  68

कुल सीटें  05