पटना । बिहार में लोकसभा की चार सीटों गया, जमुई, औरंगाबाद और नवादा में चुनाव प्रचार मंगलवार शाम 5 बजे समाप्त हो गया। इन सीटों पर गुरुवार को मतदान होना है। इन चार सीटों से कुल 46  प्रत्याशी अपना भाग्य आज़मा रहे हैं। अब प्रत्याशी घर-घर जाकर जनसम्पर्क के माध्यम से मतदाताओं से अपनी पार्टी और अपने लिए वोट मांगेंगे। चुनाव आयोग भी इन इलाकों में अपनी तैयारी पूरी कर चुका है। पहले चरण के चुनाव में पूर्व मुख्य मंत्री जीतन राम मांझी और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के पुत्र चिराग़ पासवान की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इस चरण में गया और जमुई दो सुरक्षित सीटें हैं। गया में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और हम पार्टी के प्रत्याशी जीतन राम मांझी का मुकाबला एनडीए के प्रत्याशी विजय कुमार मांझी से है, वहीं जमुई सुरक्षित सीट से केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के पुत्र एलजेपी के चिराग़ पासवान का मुकाबला भूदेव चौधरी से है। 2014 के चुनाव में ये सभी चार सीटें एनडीए को मिली थीं। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत जमुई और गया से की थी। इसके अलावा बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रामविलास पासवान, मुख्यमंत्री नितीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने एनडीए के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। वहीं महागठबंधन की ओर से राजद के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पूर्व मुख्य मंत्री जीतन राम मांझी और अन्य नेताओं ने विभिन्न इलाकों में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। 
चुनाव आयोग इन सीटों पर मतदान की तैयारियां पूरी कर चुका है। सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चुनाव तैयारियों का जाएजा लिया। चुनाव पर्यवेक्षकों से भी उनकी आवश्यकताओं के बारे में पूछा गया। इस बार चुनाव आयोग का ज़ोर अधिक से अधिक मतदान करना है। इसके लिए व्यापक जागरूकता अभियान तो चलाया ही गया है, साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर रैम्प और व्हील चेयर की व्यवस्था भी की गयी है। नक्सल प्रभावित और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी है। पोलिंग पार्टियों को बुधवार को अपने अपने क्षेत्रों में रवाना कर दिया जाएगा। पहले चरण में 70 लाख 37 हजार 966 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। लोकतन्त्र के इस महापर्व में अब जनता की बारी है, की वो अगले पाँच सालों के लिए किसे अपना प्रतिनिधि चुनती है।