Breaking News

Today Click 525

Total Click 5103645

Date 23-01-18

शुगर को कण्ट्रोल में रखते है तुलसी के बीज

By Khabarduniya :05-01-2018 07:21


आजकल हर दूसरा व्यक्ति शुगर की बीमारी से परेशान रहता है, आज के समय में गलत खानपान और गलत लाइफ स्टाइल के कारण शुगर की समस्या आम हो गयी है. बहुत से लोग शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से दवाओं का सेवन करते है, पर इनसे शरीर को बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते है. पर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आप शुगर की बीमारी से छुटकारा पा सकते है. आज हम आपको डायबिटीज के दौरान लिए जाने वाले डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे है.

1- तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके बीजो के सेवन से शुगर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा शुगर की समस्या में  जैतून का तेल, अलसी, बादाम का सेवन भी फायदेमंद होता है.

2- अगर आपको शुगर की समस्या है तो आपके लिए सिरके का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. अगर आप नियमित रूप से खाना खाने से पहले 2 चम्मच सिरके का सेवन करते है तो इससे आपकी बॉडी में ग्लूकूज का फ्लो कम हो जाएगा और शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.

3- दालचीनी का सेवन बॉडी की स्वेलिंग को कम करने का काम करता है. इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन लेवल कण्ट्रोल में रहता है. अगर आप खाना खाने के बाद चाय या गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिक्स करके पीते है तो शुगर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Source:Agency

Sensex