Breaking News

Today Click 58

Total Click 5103178

Date 23-01-18

भारतीय मूल के केशव महाराज से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

By Khabarduniya :04-01-2018 07:17


नई दिल्ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 जनवरी से खेला जाएगा। इस सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा भारतीय मूल के गेंदबाज केशव महाराज बन सकते हैं। केशव दक्षिण अफ्रीका के एकमात्र बाएं हाथ के स्पिनर हैं और अच्छे फार्म में भी चल रहे हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रिका और जिम्बाब्वे के बीच हुए एकमात्र चार दिवसीय टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर उन्होंने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।

यह रिकार्ड इनके नाम
2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में केशव ने डेब्यू किया और अब तक 14 टेस्ट खेल कर 56 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। तीन मौके ऐसे भी रहे हैं जब केशव ने 5 विकेट लिए हैं। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 267 विकेट लिए हैं जो साउथ अफ्रीका में किसी भी लेफ्ट आर्म स्पिनर के सबसे ज्यादा विकेट हैं।

केशव साउथ अफ्रीका के डरबन में पैदा हुए। उनके पिता आत्मानंद महाराज भी क्रिकेटर थे और प्रथम श्रेणी टीम नटाल बी की ओर से विकेटकीपिंग करते थे। उनके समय में रंगभेद के कारण उन्हें राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिल सका।

किरण मोरे से मुलाकात
केशव के पिता आत्मानंद विकेटकीपर थे और किरण मोरे से इसी के चलते दोस्ती थी। केशव की भारत के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे से बचपन में मुलाकात बेहद दिलचस्प रही। किरण 1992 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आए थे जब दक्षिण अफ्रीका पर प्रतिबंध हटा ही था। उस समय वहां भारतीय टीम का जोरदार स्वागत हुआ। तब मोरे ने तीन साल से भी छोटे केशव का हाथ देख कर कहा था कि वे क्रिकेटर ही बनेंगे। 27 साल की उम्र में अब केशव भारत के खिलाफ खेलेंगे।
 

Source:Agency

Sensex