Breaking News

Today Click 89

Total Click 5103781

Date 24-01-18

एनएमडीसी के हाथों में ही रहे नगरनार स्टील प्लांटः रमन

By Khabarduniya :09-12-2017 07:52


जगदलपुर। एनएमडीसी के मुख्यालय हैदराबाद में कंपनी के हीरक जयंती समारोह में शुक्रवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नगरनार स्टील प्लांट का संचालन एनएमडीसी (राष्ट्रीय खनिज विकास निगम) के हाथों में ही रहना चाहिए। उन्होंने मंचासीन केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेन्द्र सिंह की ओर मुखातिब होते हुए यह अनुरोध किया। साथ ही इशारों में बस्तर की जनता की भावनाओं का समर्थन करते हुए विनिवेश पर विरोध जता दिया।

ADVERTISING


inRead invented by Teads
समारोह के दौरान मुख्यमंत्री करीब 15 मिनट के संबोधन में एनएमडीसी व छत्तीसगढ़ के रिश्तों पर ज्यादा बोले। उन्होंने कहा कि हमारा रिश्ता साठ साल का है। बैलाडीला स्थित औद्योगिक इकाइयों के साथ एनएमडीसी नगरनार के समीप दो मिलियन टन क्षमता का पैलेट प्लांट भी लगा रही है।

तीसरा प्रोजेक्ट स्टील प्लांट के रूप में बनकर तैयार है। बस्तर के लोगों ने शांति के साथ स्टील प्लांट के लिए अपनी जमीनें दी हैं। इसलिए नगरनार स्टील प्लांट का संचालन एनएमडीसी के पास ही रहने दें। केंद्रीय इस्पात मंत्री से यह भी आग्रह किया कि प्लांट से 2018 में उत्पादन शुरू करवा दें।

सीएम लिख चुके हैं पत्र

विनिवेश पर छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से मुख्यमंत्री ने इस साल के शुरू में ही केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। जबकि बीस दिन पहले नगरनार के दौरे पर आए एनएमडीसी के सीएमडी एन बैजेन्द्र कुमार ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया था कि नगरनार स्टील प्लांट के विनिवेश की प्रक्रिया रुकी नहीं है।

एनएमडीसी पर डाक टिकट जारी

समारोह के मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने एनएमडीसी पर पांच रुपए मूल्य वाला एक डाक टिकट भी जारी किया। इसमें एनएमडीसी के गठन के बाद उसकी पहली औद्योगिक इकाई दंतेवाड़ा जिले के बैलाडीला स्थित लौह अयस्क की माइंस का चित्र है।

कई हस्तियां समारोह में पहुंचीं

समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री विष्णुदेव साय, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, इस्पात सचिव डॉ. अरुणा शर्मा, एनएमडीसी के सीएमडी एन. बैजेन्द्र कुमार आदि शामिल थे।

- एनएमडीसी नगरनार में 17 हजार करोड़ रुपए की लागत से स्टील प्लांट लगा रही है

- तीन मिलियन टन सलाना उत्पादन क्षमता का स्टील प्लांट 2018 में शुरू होगा

- अक्टूबर 2016 में केन्द्र सरकार ने स्टील प्लांट के विनिवेश का फैसला किया है

Source:Agency

Sensex