Breaking News

Today Click 99

Total Click 5085921

Date 24-11-17

अपने मेल्स को हैक होने से बचाएं ऐसे

By Khabarduniya :13-11-2017 07:35


आज के इस आधुनिक दौर में ज्यादातर लोग इमेल्स का इस्तेमाल करते हैं. ये आपकी पर्सनल और प्रोफेसनल, दोनों ही जिंदगी में बेहद अहम रोल निभाता है. अधिकतर यूजर्स मेल के लिए गूगल सर्विस का प्रयोग करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कोई भी मेल सर्विस पूरी तरह सुरक्षित नहीं होती है. यूं तो ईमेल क्लाइंट याहू और जीमेल सुरक्षा का दावा तो करते हैं, लेकिन हैकर्स इसमें भी सेंधमारी का रास्ता ढूंढ निकलते है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने ईमेल एकाउंट्स पर पड़े डाटा को सुरक्षित बनाए रख सकते है.

अगर आप अपने मेल से कुछ ऐसे डिटेल्स भेज रहे हैं, जिन्हें आप बिल्कुल सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ProtonMail सर्विस इस्तेमाल करे. ये एक फ्री सर्विस है, जो आपके मेल को सुरक्षित रिसीवर तक पहुंचा देती है. बता दें कि ये सर्विस प्रोटोनमेल इंड-टू इंड एन्क्रिप्शन पर काम करती है, ठीक वॉट्सएप की तरह. इसमें कोई भी थर्ड पार्टी आपके ई-मेल्स नहीं देख सकती.

इतना ही नहीं आप इन ई-मेल्स के साथ एक टाइमर भी सेट कर सकता है. टाइमर के अनुसार उतने समय में ही ये ई-मेल्स अपने आप डीलिट हो जाएंगे और किसी थर्ड पार्टी की हैकिंग से मेल्स सुरक्षित हो जाएंगे.
 

Source:Agency

Sensex