Breaking News

Today Click 116

Total Click 5085387

Date 21-11-17

पाकिस्तान ने जाधव की पत्नी को दी मुलाकात की इजाजत

By Khabarduniya :11-11-2017 06:36


इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव की पत्नी को उनसे मुलाकात की इजाजत दे दी है। जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने कथित जासूसी के मामले में मृत्युदंड की सजा सुनाई है। भारत ने महीनों पहले जाधव की मां को मुलाकात के लिए वीसा देने का आग्रह किया था।

पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने एक बयान में कहा- "पाक सरकार ने कमांडर कुलभूषण जाधव की उनकी पत्नी से मुलाकात कराने का फैसला किया है। यह विशुद्ध तौर पर मानवीय आधार पर लिया गया फैसला है। इस आशय का "नोट वर्बेल" (अनौचारिक व बगैर हस्ताक्षर का राजनयिक पत्र) शुक्रवार को इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायुक्त को भेजा गया है।"

फैजल ने बताया कि यह मुलाकात पाकिस्तान की सरजमीं पर ही होगी। अप्रैल में सुनाई गई थी फांसी की सजापाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी व आतंकवाद के आरोप में मृत्युदंड की सजा सुनाई थी। भारत मई में यह मामला अंतराष्ट्रीय न्यायालय में ले गया, जिसने फांसी पर रोक लगा दी।

इजाजत की वजह स्पष्ट नहीं

पाकिस्तानी अखबार "एक्सप्रेस ट्रिब्यून" के अनुसार पाक ने आखिर मुलाकात की इजाजत क्यों दी? यह स्पष्ट नहीं है। अखबार के अनुसार चर्चा है कि दोनों देशों ने हाल में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व दिल्ली में नवनियुक्त पाक उच्चायुक्त सोहैल महमूद के बीच मुलाकात के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। भारत ने जाधव से मुलाकात के लिए उनकी मां अवंतिका को वीसा देने का पाकिस्तान से आग्रह किया था।

राजनयिक मुलाकात की इजाजत नहीं दी

भारत ने जाधव से भारतीय राजनयिक की मुलाकात का कई बार आग्रह किया था, लेकिन पाकिस्तान ने उसे हर बार खारिज किया। उसने कहा कि जासूसी से जुड़े मामले में ऐसी मुलाकात की इजाजत नहीं दी जा सकती। जाधव ने पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के समक्ष दया याचिका भी दायर की है, जिस पर फैसला लंबित है।

बलूचिस्तान से गिरफ्तारी का दावापाक का दावा है कि जाधव को पिछले साल 3 मार्च को बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया गया था। वह कथित तौर पर ईरान से वहां दाखिल हुए थे। हालांकि भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अपहृत कर लाया गया। वह नौसेना से रिटायर होने के बाद ईरान में व्यापार करते थे।

Source:Agency

Sensex