Breaking News

Today Click 84

Total Click 5085906

Date 24-11-17

जल्द आएगी 'JEEP' की सबसे सस्ती SUV

By Khabarduniya :28-10-2017 07:29


नई दिल्ली : जीप (Jeep) यह वो नाम है जो हर व्यक्ति जानता है. आज मार्केट में कितनी भी कारें क्यों ना आ जाएं, लेकिन जीप का नाम कोई नहीं भूल सकता. और भूले भी कैसे आखिर दुनिया की मशहूर 4 व्हीलर निर्माता कंपनी जीप ने अभी तक कई शानदार मॉडल्स बाज़ार में उतारे हैं और जो लोगों को काफी पसंद भी आये हैं. ऐसे में अब जीप भारतीय बाज़ार में अपना व्यापार बढ़ाने की तैयारी में जुटी है. जानकारी के अनुसार 2020 तक जीप अपने 5 नए SUV मॉडल्स बाज़ार में लाएगी. फिलहाल इसकी सबसे पहली लांचिंग की बात करें तो सबसे पहले जीप कॉम्पैक्ट SUV रेनीगेट को बाज़ार में उतारेगी. इसमें क्या - क्या खूबियां होगी वह हम बताने जा रहे हैं.

रेनीगेट के बारे में जो जानकारी सामने आयी है वह ये है कि भारतीय बाज़ार में रेनीगेट सबसे सस्ती SUV होगी. इसे कॉम्पेक्ट सेडान क्रेटा, और डस्टर की कीमतों के आधार पर बाज़ार में उतारा जाएगा. लेकिन क्रेटा के मूल्य से रेनीगेट की कीमत 1 लाख से ज्यादा होगी.

अगर साइज की बात की जाए तो अन्य देशों में रेनीगेट का जो साइज है वह इस प्रकार है - लम्बाई 4.2 मीटर, ऊंचाई 1.7 मीटर और चौड़ाई 1.9 मीटर. जबकि क्रेटा की लंबाई 4.2 मीटर, ऊंचाई 1.6 मीटर और चौड़ाई 1.8 मीटर है. और रेनॉल्ट डस्टर की और रुख करें तो इसकी लंबाई 4.3 मीटर, ऊंचाई 1.69 मीटर और चौड़ाई 1.8 मीटर है. इससे साफ़ है कि इस कॉम्पैक्ट रेंज सेगमेंट में यह अन्य कॉम्पेक्ट कारों की तुलना में सबसे ऊँची और चौड़ी कार होगी.

जीप द्वारा रेनीगेट में लोअर पावर वाला आउटपुट इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा. इसी आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें 2.0 लीटर वाला इंजन लगाया जायेगा लेकिन, कम्पनी इसमें मल्टीजेट इंजन का भी उपयोग कर सकती है. अगर इसमें 2.0 लीटर वाला ही इंजन लगाया जाता है तो इस इंजन से 140 HP का पावर जनरेट होगा. साल 2018 के अंत तक इन नयी SUV के लांच होने की उम्मीद जताई जा रही है. और यह राजनगांव स्थित जीप के प्लांट में ही असेम्बल होगी.
 

Source:Agency

Sensex