Breaking News

Today Click 143

Total Click 5094170

Date 16-12-17

हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है ये फल

By Khabarduniya :12-10-2017 04:26


ज्यादातर लोगों को हाथ-पैरों में दर्द की शिकायत रहती है इसकी एक खास वजह है हड्डियों का कैल्शियम खत्म होना. वैसे ये परेशानी महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है क्योंकि मां बनने के बाद उनके शरीर में काफी मात्रा में कैल्शियम कम हो जाता है. इस कमी को पूरा करने के लिए हम आपको बताएंगे एक ऐसे प्राकृतिक फल के बारे में जिसकी मदद से आप हड्डियों में हुई कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते है.

हम बात कर रहे है कटहल की जिसमे मौजूद तत्व विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. साथ ही कटहल में फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होते है, इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती है.

साथ ही कटहल खाने से कई और गजब के फायदे भी होते हैं. कटहल अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है क्योकि ये एक रेशेदार फल है जिसमे आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. अगर आपको चेहरे पर झुर्रियां होने की समस्या है तो ऐसे में आपकी कटहल मदद कर सकता है. इसके लिए आप कटहल का पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच दूध मिला कर धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं, इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से या गुलाब जल से धोले.

Source:Agency

Sensex